Translate

Tuesday, September 20, 2016

‘एक्स’ के साथ ऑन एयर रोमांस

अमिताभ बच्चन और रेखा के रोमांस के किस्सों के बीच जब यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला उन्नीस सौ इक्यासी में रिलीज हुई थी तो फिल्म लगभग फ्लॉप हो गई थी । उस वक्त हिंदी के दर्शकों को विवाहेत्तर संबंध की थीम पसंद नहीं आई थी । यश चोपड़ा की इस फिल्म में समीक्षक कोई कमी ढूंढ नहीं पाए थे । स्टार कलाकारों की मौजूदगी और बेहतरीन संगीत और लोकेशन के बावजूद फिल्म बेहतर नहीं कर पाई थी तो उसकी वजह कुछ और ही रही होगी । उस वक्त कुछ समीक्षकों ने फिल्म के सेट पर रेखा और जया के बीच की केमिस्ट्री की चर्चा भी की थी । सिलसिला के बाद अमिताभ बच्चन और रेखा की कोई मुक्कमल फिल्म नहीं आई । कुछ तो वजह रही होगी कोई यूं ही बेवफा नहीं होता । मतलब फिल्म के प्रोड्यूसर्स को कुछ लगा होगा वर्ना इतने बड़े कलाकारों के साथ फिर फिल्म नहीं बनने की वजह समझ से परे है । अमिताभ और रेखा की तरफ से भी इस तरह की कोई पहल नजर नहीं आई।  वक्त बदला, समाज बदला और इन बदले परिदृश्य में दर्शकों की रुचि भी बदली बदली नजर आ रही है । अब तो फिल्मकार से लेकर अभिनेता तक अपनी और अपने एक्स के साथ फिल्म करने से परहेज नहीं कर रहे हैं ।

सलमान खान और कटरीना का अफेयर लंबे समय तक चर्चा में रहा । ब्रेकअप के बाद गाहे बगाहे सलमान अपनी बातों से कटरीना से चुटकी भी लेते रहे लेकिन साथ फिल्म कम ही आई । अब एक बार सलमान और कटरीना दोनों टाइगर जिंदा है में साथ साथ नजर आनेवाले हैं । सलमान से ब्रेकअप के बाद कटरीना ने रणबीर को अपना हमसफर बनाया और उसके साथ लिवइन में रहने लगी । साथ छुट्टियां मनाते दोनों की तस्वीरें खूब चर्चित हुई थी लेकिन इस रूमानी सफर पर भी ब्रेक लगा और दोनों की राह जुदा हो गई । दोनों के बीच बातचीत तक बंद हो गई और सार्वजनिक समारोहों में एक दूसरे से मुंह भी फरते नजर आने लगे । लेकिन नियति को तो कुछ और ही मंजूर था । पहले अफेयर, फिर लिवइन फिर ब्रेकअप के बाद अब एक बार फिर से दोनों एक साथ फिल्म जग्गा जासूस में नजर आनेवाले हैं । अफेयर और ब्रेकअप अपनी जगह लेकिन प्रोफेशन अपनी जगह । जग्गा जासूस फिल्म से जुड़े लोगों का कहना है कि कटरीना और रणवीर दोनों इस बात का एहसास नहीं होने देते हैं कि उनके बीच रीयल लाइफ में बातचीत तक बंद है । इतना जरूर कहा जा रहा है कि अब कटरीना और रणवीर वैनिटी वैन शेयर नहीं करते हैं । इसी तरह से रणवीर के पहले कटरीना के ब्यायफ्रेंड रहे सलमान के साथ टाइगर जिंदा है के फिल्मकार भी खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं । फिल्म से जुड़े लोगों का मानना है कि कटरीना इतनी प्रोफेशनल है कि उसको पूर्व प्रेमी के साथ काम करने में कोआ दिक्कत नहीं है । बात सिर्फ कटरीना के प्रोफेशनल होने की नहीं है । आशिकी टू के बाद श्रद्धा कपूर और सिद्धार्थ रॉय कपूर के रोमांस के किस्से भी खूब सुने गए । फिर उनके ब्रेकअप की खबर आई और अब खबर ये है कि वो शाद अली की अगली फिल्म में साथ काम करने जा रहे हैं । आलिया और वरुण धवन के अफेयर और ब्रेकअप भी चर्चित रहे हैं लेकिन अब वो दोनों भी एक फिल्म में साथ आ रहे हैं । इतने किस्से, इतने ब्रेकअप, इतनी गॉसिप के बाद भी प्रोफेशनल लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ना, नई पीढ़ी की मानसिकता में आ रहे बदलाव को इंगित करता है । अब संबंधों का असर उनके काम-काज पर नहीं पड़ता है । ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री को ऑफ एयर संबंध बिल्कुल भी प्रभावित नहीं करते हैं । एक जमाना था जब फिल्मकार भी उन अभिनेता-अभिनेत्री को लेकर फिल्में बनाने के लिए उत्सकु रहा करते थे जिनके रोमांस के किस्से आम होते थे । फिल्मकार उनके रोमांस को भुनाना चाहते थे लेकिन अब स्थिति बदली बदली सी नजर आती है, अब तो फिल्मकार भी ब्रेकअप कपल को लेकर फिल्म बनाकर चर्चा बटोरना चाहते हैं । इलके पीछे का मनोविज्ञान ये हो सकता है कि दर्शकों के बीच की उस उत्सुकता को भुनाया जाए कि ब्रेकअप के बाद कैसे दिखते हैं, कैसे करते हैं या फिर ब्रेक अप के बाद ऑन एयर केमिस्ट्री कैसी दिखती है । अब जरा सोचिए कि सलमान ने ब्रेक अप के बाद कटरीना का कितना मजाक उड़ाया है । रणबीर को लेकर भी, लेकिन जब दोनों साथ काम करेंगे या फिर पर्दे पर रोमांस करेंगे तो केमिस्ट्री नजर आएगी जो उनके अफेयर के दिनों की फिल्मों में नजर आती थी । तो ये  जो क्या है न वही दर्शकों को सिनेमा हॉल तक लेकर आ सकता है, ऐसा फिल्मकार और अभिनेता दोनों सोचने लगे हैं । अफेयर को लेकर जिस तरह से समाज की स्वीकार्यता मिली है या फिर ब्रेकअप को लेकर जिस तरह की सहानुभूति मिलने लगी है वो भी फिल्मकारों को अपनी ओर खींचती है । अब तो वो जमाना भी नहीं रहा कि विवाहेत्तर संबंधों पर बनी फिल्म के उस आधार पर फ्लॉप होने का खतरा है । एक्स के साथ फिल्म का नया ट्रेंड इसका ही नतीजा है ।  

1 comment:

विकास नैनवाल said...

व्य्क्तिकत बातें किसी के काम काज में फर्क न डालें ऐसा होना तो शायद मुमकिन न होगा. लेकिन हाँ हीरोइनस के पास शायद चुनाव इतने ज्यादा भी नहीं होगे. वैसे लेख में कई जगह रणबीर के जगह रणवीर लिखा गया है. दोनों अलग अलग अभिनेता हैं और पाठक को थोडा कंफ्यूज कर सकते हैं.