Translate

Tuesday, November 15, 2016

दूसरी पारी में हॉट एश्वर्या

करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में जब ऐश्वर्य राय और रणवीर कपूर के बीच इंटीमेट सीन्स को लेकर बॉलीवुड में काम करनेवाले लोगों से लेकर दर्शकों के बीच खासा कौतूहल रहा । खबर तो ये भी आई कि ऐश्वर्य के इन दृश्यों को लेकर बच्चन परिवार ने आपत्ति जताई है,परिवार में अनबन की खबरें भी रहीं । अभिषेक बच्चन से जब उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय के इन बोलव्ड और इंटीमेट सींस के बारे में पा गया तो उन्होंने कहा कि व्यस्तता की वजह से वो अभी फिल्म देख नहीं पाए हैं । इसके बाद गॉसिप बाजार को और मसाला मिल गया ।  लेकिन इस तरह की खबरें और गॉसिप फिल्म को प्रमोट करने के लिए ही भी उड़ाई जाती रही हैं। ऐश्वर्य राय के मामले में भी यही होता दिखा क्योंकि दिल है मुश्किल के इंटीमेट सीन और उसकी तारीफ के बाद ऐश्वर्य राय इस राह पर चलने को बेचैन दिख रही हैं । अभी एक पत्रिका के लिए जिस तरह के फोटो शूट ऐश्वर्य राय ने किए हैं उससे तो यही लगता है कि पूर्व विश्वसुंदरी एक बार फिर अपने बोल्ड लुक से बॉलीवुड के निर्माताओं के साथ साथ दर्शकों को भी चौंकाना चाहती हैं । पहले ऐ दिल है मुश्किल में रणवीर के साथ जिस तरह के हॉट सीन्स दिखे वो इस बात के संकेत दे रहे थे कि सरबजीत जैसी फिल्मों से वो तौबा करना चाहती हैं ताकि उनकी नई बोल्ड और बिंदास छवि बन सके । दिल खोल के उन्होंने दिल है मुश्किल में अंग प्रदर्शन किया और फिर फोटो शूट में पाठकों को शेड्यूस करने के की भी जुगत दिखाई देती है । बॉलीवुड से लेकर फिल्म में रुचि रखनेवालोंके बीच ऐश्वर्या के इस नए और सेक्सी लुक को लेकर खासी चर्चा हो रही है । परिवार में उनके सेक्सी बाला की खबर को लेकर अनबन के बाबजूद इसके ऐश्वर्या राय अपने को सेक्सी बाला के रूप में फिर से इस्टैबलिश करने में लगी हैं । बॉलीवुड वालों के बीच जो चर्चा चल रही है उसके हिसाब से ऐश्वर्या राय के इस नए लुक के लिए सलमान खान की पूर्व गर्लफ्रेंड कटरीना कैफ की सलाह है । कहा जा रहा है कि इन दिनों कटरीना कैफ और ऐश्वर्या राय के बीच जमकर छन रही है और कटरीना की सलाह को ऐश्वर्या राय खास तवज्जो देती हुई नजर आ रही हैं । बताया जा रहा है कि कटरीना पैख की स्टाइलिश बियांस ने ही ऐश्वर्या राय का नयालुक गढ़ा है । कटरीना कैफ ने स्टाइलिश बियांस को ऐश्वर्या राय के पास भेजा और फिर तीनों के बीच डिस्कशन के बाद बियांस ने ऐश्वर्या राय की कायापलट कर दी । बताया जा रहा है कि ऐश्वर्या राय से बियांस को कटरीना कैफ के मिलवाने के बाद दोनों में नजदीकियां काफी बढ़ गईं । अब तो हालात ये बताया जा रहा है कि ऐश्वर्या राय अपने लुक और ड्रेस को लेकर पूरी तरह से बियांस पर ही निर्भर हो गई है । अब यहां ये भी देखा जा सकता है कि एक जमाने में ऐश्वर्या राय के भी सलमान खान से नजदीकी संबंध रहे हैं । कटरीना के तो थे ही ।
दरअसल बॉलीवुड का ये पुराना चलन है जब अंग प्रदर्शन आदि करके हिरोइनें खुद को प्रासंगिक बनाए रखने की कोशिश करती हैं । सत्तर के दशक में रेखा ने या फिर अपनी फिल्मों की शुकुआत में माधुरी से लेकर कई अन्य हीरोइनों ने काफीबोल्ड सीन्स दिए । रेखा की शुरुआती फिल्मों में किस सीन्स को लेकर काफी हो हल्ला मचा था । इसी तरह के जब राजकपूर ने राम तेरी गंगा मैली बनाई थी तो मंदाकिनी के झरने में नहाते हुए सींस को लेकर सनसनी फैली थी । मंदाकिनी ने बहुत ही महीन साड़ी पहनकर नहाने का दृश्य शूट किया था । इसी तरह से दयावान फिल्म में विनोद खन्ना के साथ माधुरी दीक्षित का बेहद अंतरंग सीन फिल्माया गया था । तब ये कहकर उसको जायज ठहराया गया था कि ये कहानी की मांग है ।  यही तर्क अब भी दिया जाता है । उस वक्त ये माना जाने लगा था कि हिट होने के लिए अंग प्रदर्शन जरूरी है । भारतीय फिल्म लंबे समय तक प्रतीकों के सहारे रोमांस करवाता रहा । दो फूल हिलते रहे, दो तितलियां एक दूसरे के साथ फूलों पर बैठी रहीं, जैसे दृश्यों से रोमांस या फिर नायक-नायिकाओं के प्रेम प्रसंगों को फिल्माया जाता रहा  धीरे-धीऱे ये टैबू खत्म होता चला गया और हिंदी फिल्मों में सेक्स सीनों की भरमार लगने लगी । रेखा ने तो करीब दो दर्जन से अधिक फिल्मों में इस तरह के बेहद बोल्ड सीन या हॉट सीन दिए थे । इसके अलावा भी देखें तो ये फेहरिश्त बेहद लंबी है – परवीन बॉबी से लेकर जीनत अमान तक ।
इस तरह की ज्यादातर फिल्में हिट भी रही थीं लेकिन अंग प्रदर्शन करनेवाली नायिकाओं की संजीदा हिरोइन की छवि बन नहीं पाती हैं । वही रेखा के साथ भी हुआ था । लेकिन शादी के बाद और बिटिया के पैदा होने के बाद ऐश्वर्या राय ने जिस तरह से अपने को सेक्सी लुक में ढाला है उसकी मिसाल हिंदी फिल्म जगत में कम ही मिलती है । मौसमी चटर्जी से लेकर राखी तक ने शादी के बाद फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इनमें से शायद ही किसी ने हॉट सीन्स देकर दर्शकों को सिनेमा हॉल तक लाने का दांव चला हो । संभव है कि वो उस वक्त की सामाजिक स्थिति की मांग रही हो जिसकी वजह से फिल्मों के प्रोड्यूसर्स शादी शुदा महिलाओं के हॉट सीन्स से परहेज करते हों लेकिन अब तो जमाना काफी बदल गया है अब तो हमारे समाज में सेक्स की वर्जनाएं लगभग टूट सी गई हैं । शादी के बाद भी महिलाओं की आजादी को किसी भी तरीके से गलत नहीं ठहराया जाता है इस वजह से फिल्मों की नायिकाएं भी और फिल्मों के निर्माता भी इस तरह के रिस्क ले रहे हैं । इन सबसे बड़ी बात ये है कि शादी के बाद भी ऐश्वर्या राय ने अपनी फिगर को मेंटेन किया हुआ है तो पुरानी कहावत है कि जिसके पास जो होता है वो उसको फ्लांट करता है ।       


1 comment:

Dilbag Virk said...

आपकी इस प्रस्तुति का लिंक 17.11.2016 को चर्चा मंच पर चर्चा - 2529 में दिया जाएगा
धन्यवाद